सोमवार, 4 अगस्त 2014

मैजिकल मॉनसून

मेरा एक शौक हैं इंटरनेट पर जैसलमेर से जुङी एक्टिविटीज़ को फॉलो करने का और आज इस शौक ने मेरा दिन बना दिया। हुआ युं कि जैसलमेर के एक होटल सूर्यगढ द्वारा जैसलमेर के अनछुए पहलूओं से दुनिया को रुबरु करवाने के लिए ब्लॉगर्स एवं राइटर्स को आमंत्रित किया गया हैं। मैं ट्वीटर पर जैसलमेर की एक्टिविटीज़ को फॉलो करते उनसे जा टकराया। वें सब ब्लॉगर्स एक हैश टैग #MonsoonMagic के साथ अपनी पोस्ट शेयर कर रहे थे। मैं भी अपनी छत पर बैठे-बैठे उनके साथ शामिल हो गया और उस हैश टैग के साथ दो मानसूनी फ़ोटो ट्वीटर पर पोस्ट कर दी। उसी समय बारिश शुरु हो गई तो उन ब्लॉगर्स के स्वागत में चार-पाँच लोगों को मेन्शन करते हूए एक बारिशमय ट्वीट पोस्ट कर दी। (ये रही वो ट्वीट Twitter) उनमे से एक थे सिद्धार्थ जोशी उन्होने वो ट्वीट रिट्वीट कर दी, बाकी वालों ने देखी या नहीं पता नहीं पर उनकी तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। मैंने सिद्धार्थ भाई की प्रोफाइल चैक की और उनकी सब जैसलमेरमय पोस्ट फेवरिट कर दी। दूसरे दिन हमेशा की तरह अख़बार पढने और बंतळ करने के लिए जैन मँदिर गया दोपहर का समय था और उमस भी थी तो बाहर ही लगी पट्टियों पर नीम की छाया में बैठे हम तीन-चार लोग चर्चा कर ही रहे थे कि तभी सूर्यगढ की फार्च्युनर गाङियाँ दनादनाती गेट में घुसी। मैं समझ गया कि ये वहीं मॉनसून मैजिक वाले ब्लॉगर हैं। वो उतरे पास की बेंच पर एक दाढी वाले पुजारी जी बैठे थे उनके फ़ोटो लेने लगे। तभी सिद्धार्थ भाई हमारे पास आये और पूछा फ़ोटो खींचू? मैं उनको पहचान गया था, मैंने कहा हां सिद्धार्थ भाई। और वो भौंचक्क देखने लगे मैंने कहा! सिद्धार्थ जोशी? वो तो दंग रह गये ये कौन हैं जो जैसलमेर के गाँव में मुझे जानता हैं। मैंने कहा मैं सुमेर सिंह राठौङ। तभी निशा जी, श्रीनिधि जी तथा कुछ और लोग भी आ गये। तुम सुमेर हो जो मॉनसून मैजिक फॉलो कर रहे हो? मैंने कहा हाँ। अरे वाह तुम यहाँ गाँव में ट्वीटर चलाते हो? यहाँ नेटवर्क पकङता हैं? टू जी थ्री जी? हां! हां! टू जी! सब खुश हो गये फ़िर उनके साथ फ़ोटो खिंचवाये और हाँ सिद्धार्थ भाई के साथ वो नई वाली सेल्फ़ी भी। सब से मिलकर बहुत अच्छा लगा, स्पेशियली सिद्धार्थ जोशी जी से। आप सब का जैसलमेर को दुनिया के सामने रखने के लिए हार्दिक आभार।
और सूर्यगढ़  का तहेदिल से शुक्रिया सच में मेरा इस बार का मॉनसून मैजिकल हो गया।
( ये रहा सिद्धार्थ भाई का ब्लॉग पोस्ट Siddhartha Joshi )

6 टिप्‍पणियां: